Digital Marketing For Customers In Hindi

Digital Marketing For Customers in Hindi - Life को आसान बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिससे Customers अपने

आज लोगों ने बहुत बड़ी मात्रा में Internet को Consume करना शुरू कर दिया है। हर दूसरे दिन नया Startup Launch हो रहा है, Companies के IPO’s आ रहे हैं और लोगों को Digital तरीके से Products & Services Sell किये जा रहे हैं।

आप इस बात से ज़रुर सहमत होंगे कि Startups या Small Businesses को Digitally Grow करने में Digital Marketing Strategies का बहुत बड़ा हाथ होता है। 

एक Business Owner से लेकर Service Provider, Professional, Student इत्यादि को Digital Marketing कई प्रकार से फायदा दे रही है। 

लेकिन, एक Customer के लिए डिजिटल मार्केटिंग के क्या फायदे हैं (Digital Marketing Benefits For Customers), इसे जानना भी बेहद आवश्यक है।

Digital Marketing ने Consumers की Life को काफी हद तक आसान बनाने में मदद की है जो इसका एक बहुत बड़ा Advantage भी है |

इस डिजिटल युग से पहले कोई भी Product खरीदते वक्त जहाँ कस्टमर को Product Related अधिक जानकारी नहीं मिल पाती थी, आज वही Customer अपने Mobile पर कहीं भी और किसी भी समय Products के बारे में Research कर सकता है और अपना Product Finalize कर सकता है। 

दुनिया लगातार बदल रही है. हर दिन New trends, products, issues और ज़रूरतें सामने आती हैं। तेजी से बदलती दुनिया में, consumers को हर changes  से अवगत रहने का एक तरीका चाहिए।

 consumers को up-to-date रखने के लिए Internet एक बेहतरीन जगह है। वे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उसका तुरंत उपभोग कर सकते हैं। यह consumers के लिए उनके लिए महत्वपूर्ण जानकारी के साथ प्रासंगिक और आकर्षक सामग्री तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है।

 इससे उन्हें businesses पर नज़र रखने में भी मदद मिलती है। यदि आपके businesses या आपके उद्योग में कोई changes होता है, तो consumers यह अपेक्षा करते हैं कि वे इसे तुरंत पा सकें। वे प्रासंगिक जानकारी सामने आने पर उसे जानना चाहते हैं।

 इंटरनेट आपको अपने audience को अपने business के latest trends और changes से Update रखने की अनुमति देता है। जब आप new products launch करते हैं या new services पेश करते हैं तो वे देख सकते हैं। यह अपने audience को सूचित रखने का एक शानदार तरीका है।

Digital marketing से consumers को किस प्रकार लाभ होता है?

  1. यह consumers को Update रखता है

दुनिया लगातार बदल रही है. हर दिन New trends, products, issues और ज़रूरतें सामने आती हैं। तेजी से बदलती दुनिया में, consumers को हर changes  से अवगत रहने का एक तरीका चाहिए।

consumers को up-to-date रखने के लिए Internet एक बेहतरीन जगह है। वे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उसका तुरंत उपभोग कर सकते हैं। यह consumers के लिए उनके लिए महत्वपूर्ण जानकारी के साथ प्रासंगिक और आकर्षक सामग्री तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है।

इससे उन्हें businesses पर नज़र रखने में भी मदद मिलती है। यदि आपके businesses या आपके उद्योग में कोई changes होता है, तो consumers यह अपेक्षा करते हैं कि वे इसे तुरंत पा सकें। वे प्रासंगिक जानकारी सामने आने पर उसे जानना चाहते हैं।

इंटरनेट आपको अपने audience को अपने business के latest trends और changes से Update रखने की अनुमति देता है। जब आप new products launch करते हैं या new services पेश करते हैं तो वे देख सकते हैं। यह अपने audience को सूचित रखने का एक शानदार तरीका है।

  1. यह offers और quick service प्रदान करता है

दुनिया तीव्र गति से चल रही है। लोग information तक quickly और efficiently पहुँच चाहते हैं। Time कीमती है और लोग इसे बर्बाद नहीं करना चाहते।

लोग web के माध्यम से quickly जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और वस्तुएँ खरीद सकते हैं। यह consumers के लिए Internet marketing के benefits में से एक है। आपके audience को आवश्यकता पड़ने पर quick और convenient service मिल सकती है।

जब आप उन्हें अपने products बेचते हैं, तो वे अपने time पर marketed की गई material देखते हैं। चाहे वह उनके social media feed में हो या email में, वे आपके ad तक तब पहुँचते हैं जब यह उनके लिए सुविधाजनक होता है।

आपकी website लगातार आपके business का marketing कर रही है। डिजिटल  मार्केटिंग का एक फायदा यह है कि आपके consumer समय मिलने पर आपकी website  तक पहुंच सकते हैं।

अगर किसी को कोई product चाहिए तो वह आसानी से उसे online order कर सकता है। quick transactions की अनुमति देने के लिए Checkout processes विकसित की गई हैं जो अधिकतम few minutes तक चलती हैं। यह किसी व्यक्ति द्वारा store तक गाड़ी चलाकर जाने, product ढूंढ़ने, check out करने और घर चला जाने से भी तेज़ है।

यह आपके audience के लिए product खरीदने का एक सुविधाजनक तरीका है। वे अपने Time पर जल्दी और कुशलता से Product खरीद सकते हैं।

  1. यह better relationship बनाने में मदद करता है

 

डिजिटल  मार्केटिंग आपको अपने audience के बीच विश्वास बनाने में मदद करती है। वे आपकी marketed materials देखते हैं और आपके business के बारे में सीखते हैं। जैसे-जैसे वे आपके business से अधिक familiar होते जाते हैं, वे आपकी company पर भरोसा करना शुरू कर देते हैं और आपका business चुनने में सहज महसूस करने लगते हैं।

उनके पास आपके business से जुड़ने और अधिक सीखने के कई अवसर हैं। वे emails प्राप्त करने के लिए sign up कर सकते हैं या आपके social media profiles का अनुसरण कर सकते हैं। यह उनके लिए आपके business के बारे में अधिक जानने का एक शानदार अवसर है और आपको सीधे उनसे संपर्क करने का मौका प्रदान करता है।

  1. यह 24/7 access प्रदान करता है

 

आपका business बंद हो सकता है, लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में आपकी वेबसाइट होने से आपका business 24/7 खुला रहता है। दिन के समय या सप्ताह के दिन की परवाह किए बिना लोगों के पास  वेबसाइट के माध्यम से पूरी जानकारी निरंतर मिलती है । इसका मतलब यह है कि लोगों के पास हमेशा आपके Business, product या services के बारे में जानकारी तक पहुंच होती है।

वे दिन के किसी भी समय आपके Business के बारे में जान सकते हैं। यदि वे तय करते हैं कि उन्हें सुबह 3 बजे किसी product की आवश्यकता है, तो वे online जा सकते हैं और आसानी से product खरीद सकते हैं। इससे उनके लिए वह चीज़ प्राप्त करना आसान हो जाता है जिसकी उन्हें आवश्यकता होती है, जब उन्हें इसकी आवश्यकता होती है।

  1. यह एक personalized experience बनाता है

 

Businesses लोगों को उनकी target Audience, interests और shopping behaviors के आधार पर लक्षित कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि लोग अधिक product देखते हैं जो उनकी interests से मेल खाते हैं। यह आपके audience के लिए बेहतर अनुभव बनाता है और उन्हें आपके व्यवसाय से जोड़ता है।

Personalization यह एक आपके audience के लिए एक बेहतर experience बनाता है। उन्हें उन products और services के बारे में जानकारी मिलती है जिनमें उनकी interest है। यदि आप एक advertising campaign चलाते हैं, तो आप उन products या services का Marketing कर सकते हैं जिन्हें आपके audience चाहते हैं, जिनकी ज़रूरत है, या जिन पर पहले शोध किया गया था।

आप अपने audience को वही प्रदान करके एक बेहतर अनुभव बनाते हैं जो वे चाहते हैं। आपके audience के आपके business में engage होने और interest लेने की अधिक संभावना है।

  1. यह आपके audience को options प्रदान करता है

Users के पास बहुत सारे different products की options होते है। वस्तुतः किसी भी product में options होते हैं, चाहे वह style, color या quantity हो। एक company जो bookshelves बेचती है वह अकेले उस एक product type की 40 से अधिक different styles और colors की sells कर सकती है।

इससे consumers को पहले से कहीं अधिक options मिलते हैं और वे इसे पसंद करते हैं। वास्तव में, customers तब Option choices करते हैं जब Option उनके बीच meaningful differences दिखाते हैं।

अच्छा तो इसका क्या मतलब है?

इसका मतलब यह है कि consumers तब options पसंद करते हैं जब differences apparent हो और उसका value हो।

  1. यह comparison shopping की अनुमति देता है

इंटरनेट से पहले, उपभोक्ता तुलनात्मक दुकान के लिए अलग-अलग दुकानों पर जाते थे। यदि किसी प्रतिस्पर्धी का स्टोर दूर था, तो सभी स्टोरों पर जाकर उनकी कीमतों की जांच करना एक कठिन काम था कि कौन सा स्टोर अधिक किफायती है। इंटरनेट के विकास के साथ, उपभोक्ता सीधे अपने डिवाइस से कीमतों की जांच कर सकते हैं, जिससे यह आसान और सुविधाजनक हो गया है।

इससे consumers को उनके budget के लिए best prices प्राप्त करने में मदद मिलती है। वे अलग-अलग company की websites पर एक ही product को देखने में कुछ मिनट लगाकर अपना पैसा और बढ़ा सकते हैं।

सब Consumers चाहते हैं best value के साथ Quality प्रोडक्ट मिले |  दुकान की तुलना करने की क्षमता लोगों को अधिक सूचित निर्णय लेने में मदद करती है।

डिजिटल मार्केटिंग  से consumer और company दोनों को कई फायदे हैं। आइए डिजिटल मार्केटिंग के कारण आपके audience को होने वाले कुछ benefits पर एक नज़र डालें और वे लाभ आपके business को कैसे मदद करते हैं

 

Conclusion

Online Marketing एक Business Owner & Professional Service Provider के लिए जितनी Effective है उतनी ही Effective यह Consumer के लिए भी है। 

इसने Consumers की Life को आसान बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिससे उन्हें अपने कार्यों को Complete करने में आसानी होने लगी है जो इसकी Biggest Advantage है।   

जहां Internet के आने से पहले Customer को सामान खरीदने के लिए सही Information का अभाव रहता था, Digital Marketing ने इस Gap को काफी कम कर दिया है। 

आज लोग अगर बैठे अपने Mobile या Computer के ज़रिये Shopping कर पा रहे हैं। 

यही नहीं अब 10-Minutes Delivery वाली Services आ गई हैं, जिन्होंने End Consumers को होने वाली परेशानियों को लगभग Finish ही कर दिया है। 

इसके साथ ही D2C के प्रचलन के कारण Customers को Same Product के लिए कम पैसे चुकाने पड़ रहे हैं और Affiliate Marketing जैसी Digital Marketing Technique की मदद से उनके लिए एक Additional Source of Income Create हो रही है। 

आज के Blog में हमने Online Marketing के इन्हीं सब फायदों के बारे में चर्चा की और देखा कि कैसे Online Marketing ने Consumers की Life Easy बना दी है, जहाँ से अब वह अपने लिए एक Additional Income Source भी बना पा रहे हैं।  

अधिक जानकारी के लिए हमारा ब्लॉग पढ़िए- https://digitalazadi.com/digital-marketing-for-customers/

License: You have permission to republish this article in any format, even commercially, but you must keep all links intact. Attribution required.